वन्यजीव विशेषज्ञों ने कॉर्बेट, राजाजी टाइगर रिजर्व साल भर खोलने के फैसले का किया विरोध

0
426

देहरादून :

26 जून शनिवार रोज उत्तराखंड में वन्यजीव विशेषज्ञों ने को राज्य सरकार के कॉर्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व को साल भर पर्यटकों के लिए खोलने के फैसले का कड़ा विरोध किया है।

ऐसा कहना पशु जगत के साथ क्रूरता के समान है। ‘हर साल जून से मध्य नवंबर तक करीब चार महीने के लिए टाइगर रिजर्व को बंद करने का नियम सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद तैयार किया गया था। साल भर आने वाले पर्यटको से केवल आय कमाने के लिए खोलना जानवरों के साथ क्रूरता का कार्य करना होगा।

नैनीताल के पूर्व वन्यजीव वार्डन दिनेश पांडे ने कहा
“हम वन्यजीवों के हित में इसे वापस लेने के लिए कानूनी रूप से और अन्य सभी प्लेटफार्मों पर निर्णय का विरोध करेंगे” उन्होंने यह भी कि वन्यजीव पर्यटन भारत या विदेश में कहीं भी साल भर खुला नहीं रहता है।

वन्यजीव विशेषज्ञों और कार्यकर्ताओं को लगता है कि यह निर्णय जानवरों के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि मानसून उनके प्रजनन का समय है और पर्यटकों की भीड़ उनके लिए परेशान कर सकती है।
उन्होंने चेतावनी दी कि इससे मानव-पशु संघर्ष की स्थिति भी पैदा हो सकती है। ‘टाइगर रिजर्व खोलने के अपने फैसले की समीक्षा करे राज्य सरकार’
WPSI के प्रमुख राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि यह जानवरों के व्यवहार को प्रभावित कर सकता है और उन्हें अधिक आक्रामक बना सकता है।
साल में लगभग चार महीने के लिए टाइगर रिजर्व को बंद करना भी रिजर्व में वनस्पतियों की बहाली के लिए अच्छा है, जो शाकाहारी जीवों की खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिसमें पचीडर्म सहित, उनमें निवास करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here