मूसलधार बारिश में तेंदुए का आतंक: सावंगी के घर में घुसकर मचाया हड़कंप, वन विभाग और स्वाब टीम ने छह घंटे तक किया रेस्क्यू

0
254

तलोधी (बा.) (यश कायरकर ):
तलोधी बालापुर वनक्षेत्र अंतर्गत आने वाले सावंगी (बडगे) गांव में ‘सचिन रतिराम रनदे’ के घर में बंधे शेड पर हमला कर उसे मारकर बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन सचिन के पिता वहीं सो रहे थे, जिससे तेंदुआ डरकर ऊपर लादनी में जाकर छिप गया। इसकी सूचना तुरंत वन विभाग और स्वाब टीम को दी गई। फिर रात के मूसलधार बारिश में ही तलोधी बा. के वनक्षेत्र अधिकारी अरुप कन्नमवार के मार्गदर्शन में वन कर्मचारी और स्वाब बचाव दल के सदस्य घटनास्थल पर पहुंचे और घर के सामने वाले दरवाजे पर पिंजरा लगाया और घर पर जाल लगाकर तेंदुए को पिंजरे में खदेड़ने की कोशिश की।


विशेष बात यह रही कि चारों तरफ मूसलधार बारिश और सड़कें पूरी तरह से बंद होने के कारण विभाग किसी को बेहोश करने के लिए बुला नहीं सका। गांव में मूसलधार बारिश जारी रहने के बावजूद तेंदुए को पिंजरे में पकड़ने का अथक प्रयास चल रहा था। लेकिन रात भर से सुबह साढ़े नौ बजे तक तेंदुआ पिंजरे के पास आकर बार-बार लौटता रहा और आखिरकार कवेलू तोड़कर घर की छत पर चढ़कर पीछे की दिशा में उतरकर जंगल की ओर भाग गया। तब गांव के लोगों और पकड़ने की कोशिश कर रहे दल ने राहत की सांस ली। हालांकि, चारों ओर बाढ़ के पानी से घिरे होने के कारण बचाव दल के स्वाब संस्था और वन विभाग के सभी कर्मचारी उस गांव में दोपहर तक फंसे रहे।


मूसलधार बारिश में भी स्वाब संस्था की वाइल्ड रेस्क्यू टीम के सदस्य यश कायरकर, नितिन भेंडाले, जीवेस सयाम, शुभम निकेशर, गिरीधर निकुरे, अमन करकाडे, वनक्षेत्र अधिकारी अरुप कन्नमवार, क्षेत्र सहायक अरविंद मने, आर. एस. गायकवाड़, रासेकर वनरक्षक राजेंद्र भरणे, पंडित मेकेवाड, तोरले, अलाने, जोशी, वळजे पाटील, येरमे ने प्रयास किया।
इसके बाद गांव में आने वाले मार्ग पर पिंजरा लगाया गया। लोगों को सुरक्षा के लिए निर्देश देकर वन विभाग के कर्मचारियों ने गांव में गश्त शुरू कर दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here