भारतीय वन सेवा के अधिकारियों को मानव-वन्यजीव संघर्ष पर प्रशिक्षण

0
458

गुवाहाटी:
कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंस, खानापारा में IFS अधिकारियों के लिए एक सप्ताह का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सोमवार को शुरू हुआ। असम के आबकारी, वन और पर्यावरण और मत्स्य पालन मंत्री परिमल सुखाबय्या ने पाठ्यक्रम के उद्घाटन सत्र में भाग लिया।
इस कार्यक्रम में असम वन और पर्यावरण विभाग और असम कृषि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

इस अवसर पर बोलते हुए, सुक्लबैद्य ने कहा, “IFS अधिकारियों के लिए यह विशेष सप्ताह भर का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम मानव-वन्यजीव संघर्ष: कारण और शमन उपाय” पर है। इस कोर्स में, IFS अधिकारियों को पता चलेगा कि हम मूल रूप से मानव-वन्यजीव संघर्षों को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं।
हम अन्य राज्यों के वन अधिकारियों के साथ वस्तुतः विस्तृत चर्चा करेंगे और नई तकनीकों के साथ आएंगे ताकि हम इस तरह के अवांछित मानव-वन्यजीव संघर्षों से निपट सकें। मैंने वन्यजीवों के मूल्य पर मानव के आत्म-साक्षात्कार के महत्व पर जोर दिया, जो इस तरह के संघर्षों को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है। ”

मैं मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व में 5 वर्षों से, अथक प्रयास कर रहा हूं। हमने राज्य के लोगों के लाभ के लिए काम किया है और समस्याओं के समाधान देने की पूरी कोशिश की है। मुझे खुशी है कि हमने लगभग उन कार्यों को ही कवर किया है जो कई वर्षों से लंबित थे। और मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में हम लोगों की सेवा कर पाएंगे। ‘

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here