ताडोबा अंधारी बाघ परियोजना: PRT टीमों के उत्कृष्ट कार्य से मानव-वन्यजीव संघर्ष में कमी

0
1862

चंद्रपूर (मोहम्मद सुलेमान बेग ):

ताडोबा अंधारी बाघ परियोजना में पिछले छह वर्षों से  PRT (प्राथमिक प्रतिक्रिया टीम) कार्यरत है। सूत्रों के अनुसार, ताडोबा अंधारी बाघ परियोजना के बफर क्षेत्र में PRT टीम स्थापित करने की अवधारणा सबसे पहले TRACT (Tiger Research and Conservation Trust) संस्था की पूनम धनवटे द्वारा प्रस्तुत की गई थी ।

मोहर्ली वनपरीक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बफर गांवों में से भामडेली, सीतारामपेठ, कोंडेगांव और मुधोली में चार PRT टीमें कार्यरत हैं। इनमें से कोंडेगाव टीम प्रथम स्थान पर है और भामडेली टीम दूसरे स्थान पर है। इसके अलावा, कोंडेगाव टीम को उत्कृष्ट कार्य के लिए वन विभाग के ताडोबा महोत्सव  में वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार द्वारा प्रथम पुरस्कार दिया गया है।
पुरस्कार स्वीकार करते समय कोंडेगांव बीट से उत्कृष्ट कार्य करने वाले वनरक्षक पाराजी शिंदे उपस्थित थे।
मोहर्ली वनपरीक्षेत्र अधिकारी (बफर) के संतोष तिपे के मार्गदर्शन में पद्मापुर से मोहर्ली मार्ग पर  शनिवार, रविवार और सरकारी छुट्टियों के दिन  नियमित चंद्रपुर से आने वाले दोपहिया और चारपहिया वाहनों की भीड़ पर नियंत्रण करने के लिए मोहर्ली के क्षेत्र सहाय्यक एस.जुमडे, वन रक्षक आरती एडलावार, वन मजूर और PRT टीम के सहयोग से पेट्रोलिंग की जा रही है।

मोहर्ली वनपरीक्षेत्र में PRT टीम का कार्य:
PRT (प्राथमिक प्रतिक्रिया टीम) टीम टाइगर रिजर्व के प्रत्येक गांव में स्थापित की जा रही है और इसका मुख्य उद्देश्य मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करना है। इसके अलावा, गांव के आस-पास वन्यजीवों की उपस्थिति होने पर सतर्क करना, खुले में शौच करने से मना करना, गांव के पशुओं के लिए चुनी गई जगह पर नियमों के अनुसार सीमित चराई के लिए ले जाना, जंगल मे फायर लाइन निकालने में मदद करना एवं जंगल में आग लगने पर उसे बुझाने में सहायता करना, पेट्रोलिंग करना, वन्यजीवों से ग्रामवासियों को हानि न हो इसके लिए जागरूकता फैलाना, गांव के पास वन्यजीवों का आना-जाना होने पर ग्रामवासियों को सुरक्षित रखना और भीड़ को नियंत्रित करना, और वन्यजीवों को गांव में प्रवेश करने से रोकना जैसे कई कार्यों में PRT टीम मदद करती है। इस पर ताडोबा बफर क्षेत्र के उपनिदेशक कुशाग्र पाठक और TRACT (Tiger Research and Conservation Trust) संस्था का नियंत्रण है और भविष्य में प्रादेशिक  मे भी PRT टीम को नियुक्त कर काम किया जाएगा। इस प्रकार PRT टीम का प्रकृति में महत्वपूर्ण भूमिका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here