ताडोबा में तितलियों की 100 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं, इन रंग बिरंगी तितलियों का जन्म कैसे होता है

0
796

ताडोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प बाघों के लिए विश्व प्रसिद्ध माना जाता है, जहाँ बाघों को सफारी में आसानी से देखा जा सकता है।और यहां अन्य वन्यजीवों की उपस्थिति होने से पर्यटकों को काफी आकर्षित है साथ ही प्रकृति ने सब से सुंदर और खूबसूरत देखने वाला जीव तितली है जो बच्चे बूढ़े सबको आपने रंगों से आकर्षित करती है। ताडोबा में सैकड़ों तितलियों का संचार रचा बसा हुआ है । वैसे देखा जाए तो भारत में तितलियों की 1500 प्रजातियां है और पूरे विश्व में 1700 प्रजातियां की तितलियां है जबकि महाराष्ट्र में 225 प्रकार की तितलियां पाई जाती है।तितलियों के रंग बिरंगी कलर देखकर सभी दीवाने हो जाते हैं और उसे छूने का दिल होता है इतनी खूबसूरत तितलियों का जन्म कैसे होता है यह जानते हैं ।

तितलियाँ अपने अंडे सबसे पहले पेड़ की पत्तियों पर देती हैं, सभी तितलियों के लिए अंडों का रंग अलग-अलग होता है।
फिर, धीरे-धीरे अंडे का रंग बदल जाता है, अंडे का रंग ऐसा हो जाता है कि उसके अंदर लार्वा बनने लगते हैं, लगभग 5 दिनों के बाद अंडे का रंग काला हो जाता है।
इसका मतलब है कि लार्वा तैयार है और किसी भी समय अंडे से बाहर आ सकता है। इसका मतलब है कि लार्वा तैयार है और किसी भी समय अंडे से बाहर आ सकता है। अंडे से बाहर आने के बाद सबसे पहले अंडों के परख को खाया जाता है। इसके बाद वे पत्तों को खाने लगते हैं और पत्तों को खाने लगते हैं, लार्वा 10 से 12 दिनों में 3 सेमी तक बढ़ जाते हैं, इस दौरान लार्वा भी अपनी त्वचा बदलते रहते हैं। जिस तरह से एक सांप अपनी त्वचा बदलता है।

लार्वा त्वचा परिवर्तन की प्रक्रिया 4 से 5 बार होती है। लार्वा लगभग 20 से 25 दिनों में पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं और 5 से 6 सेमी तक पहुंच जाते हैं।

इस बीच, इसका रंग और रूप लगातार बदलता रहता है। लार्वा तब पत्तियों को खाना बंद कर देते हैं और अपने आप को प्यूपा में ढलने तैयार होता है।
लार्वा अपनी लार से एक चिपचिपा पदार्थ बनाता है, फिर लार्वा उसके पीछे चिपचिपे पदार्थ से चिपक जाता है, फिर लार्वा उनकी लार से एक परख बनाता है। ताकि प्यूपा बनते समय यह नीचे न गिर सके और फिर लार्वा प्यूपा बनना शुरू कर देता है।

फिर एक बार जब लार्वा अपनी त्वचा छोड़ देते हैं और प्यूपा बन जाता हैं, तो प्यूपा बनने के 30 दिनों बाद, वे संक्रमित होने लगते हैं।
उस समय आप भी प्यूपा के अंदर तितली को देख सकते हैं, प्यूपा हलचल करने लगता हैं और एक सुंदर तितली बाहर निकलती है, इस प्रकार तितली का जन्म होता है।

शहनाज सुलेमान बेग
पर्यटक मार्गदर्शक, ताडोबा (कोर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here