ब्रह्मपुरी वन विभाग के तळोदी बालापुर क्षेत्र में बाघ के हमले से महिला की मौत, दो दिनों में दूसरी घटना

0
144

यश कायरकर (जिला प्रतिनिधि):
ब्रह्मपुरी वन विभाग के अंतर्गत आने वाले तळोदी बालापुर वनपरिक्षेत्र के देवपायली बीट के नवानगर गांव की महिला जनाबाई जनार्दन बागडे (51 वर्ष) अपने खेत में धान की निराई करने गई थीं तभी शाम को बाघ के हमले में उनकी मृत्यु हो गई।
उक्त जानकारी इस तरह है कि जनाबाई बागडे अपने खेत में धान की निराई कर रही थीं। लेकिन शाम को जब वह घर नहीं लौटीं, तो परिवार के लोगों ने खेत में जाकर उन्हें ढूंढने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं मिलीं। इसके बाद इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। रात में वनविभाग की टीम ने खोजबीन की, लेकिन बारिश के कारण महिला का पता नहीं चल सका। सुबह पांच बजे से वनविभाग ने फिर से गश्त शुरू की  उनका ही खेत कक्ष क्र. 132 के पास स्थित है। शाम को खेत का काम खत्म करने के बाद महिला पास ही शौच के लिए गई थी, तभी वहां के बाघ ने अचानक पीछे से हमला कर दिया। घटनास्थल से 800 मीटर दूर कक्ष क्र. 132 में महिला का शव मिला। इसके बाद वनविभाग की गाड़ी से शव को ग्रामीण अस्पताल नागभीड में पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया। इस दौरान तळोदी के वनपरिक्षेत्र अधिकारी ने मृतक के परिवार को तत्काल 25 हजार रुपये की मदद दी।


गौरतलब है कि एक दिन पहले ही नागभीड वनपरिक्षेत्र में बाघ ने मिंडाळा गांव के 60 वर्षीय किसान दोडकु सेंदरे को शाम पांच बजे इसी तरह मारा था।


“इसलिए इस क्षेत्र में बाघ की मौजूदगी को देखते हुए लोगों को शाम को देर तक अकेले जंगल या जंगल के पास के खेतों में नहीं रहना चाहिए और बिना किसी वजह जंगल में नहीं जाना चाहिए, ताकि किसी की जान न जाए,” – यह सलाह नागभीड और तळोदी के वनपरिक्षेत्र अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को दी है। इसके बाद उस क्षेत्र में बाघ की खोज के लिए कैमरे लगाए जा रहे हैं और पूरी वनविभाग की टीम व स्वाब टीम वहां गश्त कर रही है। सड़कों के किनारे के झाड़ियों की कटाई का काम भी शुरू हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here