चंद्रपुर जिला प्रदूषण नियंत्रण समीक्षा बैठक में जिला प्रदूषण नियंत्रण के लिए मास्टर प्लान बनाने के निर्देश

0
200

चंद्रपूर (मोहम्मद सुलेमान बेग): चंद्रपुर जिले में विभिन्न प्रकार के उद्योग हैं।  इसी तरह नगर क्षेत्र में भी उद्योग हैं।  इन उद्योगों में स्टील, कागज, सीमेंट, थर्मल पावर उद्योग शामिल हैं। शहर परिसर में उद्योगों के कारण वायु और जल प्रदूषण का असर पड़ रहा है। जिले में विभिन्न उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण के लिए विश्वसनीय और सफल कार्यप्रणाली का उपयोग करने के दिशा-निर्देश वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने  दिए हैं। इसके साथ ही, उन्होंने जिले के प्रदूषण नियंत्रण के मास्टर प्लान  तैयार करने के बारे में भी सूचना प्रदान की है।

सह्याद्री अतिथिगृह में आयोजित सभागृह में चंद्रपुर जिले के प्रदूषण नियंत्रण के बारे में बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में मंत्री मुनगंटीवार ने संबोधित किया। इस बैठक में महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडळ के सदस्य सचिव अविनाश ढाकणे, सह-संचालक विद्यानंद मोटघरे, चंद्रपुर जिलाधिकारी विनय गौड़ा, चंद्रपुर नगरपालिका आयुक्त पालीवाल, एसटी महामंडळ के प्रबंधनिक संचालक शेखर चन्ने आदि उपस्थित थे।
चंद्रपूर शहर में स्थित रामाळा तालाब को प्रदूषणमुक्त बनाकर सौंदर्यीकरण करने के बारे में मंत्री मुनगंटीवार ने सूचना दी, और उन्होंने कहा कि रामाळा तालाब के सौंदर्यीकरण को पूरा किया जाना चाहिए। उसके साथ ही, प्रदूषण के मामले में नागरिकों में जागरूकता पैदा करने की भी जरूरत है। इसके लिए, हमें एक प्रदूषण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करना चाहिए। प्रमुख चौक में एक डिजिटल फलक स्थापित करके शहर में प्रदूषण को दिखाना चाहिए। प्रदूषण की गहराई से नागरिकों ने कैसे सावधानी बरती है, यह दिखाने के लिए जरूरी है। इसके साथ ही, नागरिकों को इस मामले में मार्गदर्शन भी प्रदान करना चाहिए। शैक्षिक संस्थानों में छात्रों के बीच प्रदूषण के स्वास्थ्य पर प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ानी चाहिए।


मंत्री मुनगंटीवार ने आगे भी कहा, “प्रदूषण के संबंध में वर्तमान में चल रहे नियम, कानून, राष्ट्रीय हरित लौटाने के निर्णय आदि को छोटी-छोटी किताबों के रूप में तैयार किया जाएगा। इसके बारे में नागरिकों को जागरूक किया जाएगा। चंद्रपूर जिले में महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडळ में रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके साथ ही, जिले में खनिज कार्य से प्राप्त धन के माध्यम से श्मशान भूमि को दिया जाएगा।” इसमें दहन की पारंपारिक विधि के स्थान पर नए तकनीकों का उपयोग करके पर्यावरण को संरक्षित करने की पद्धति का अनुसरण किया जाना चाहिए। इसके लिए, हमें यहाँ के नए तकनीकी ज्ञान की जांच करनी चाहिए, ताकि हम उन्हें इस दिशा में उपयोग कर सकें।

प्रदूषण नियंत्रण मंडळाचे सह-संचालक मोटघरे ने सादरीकरण किया। सादरीकरण के माध्यम से उन्होंने चंद्रपूर जिले के प्रदूषण के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने उपाय योजना भी प्रस्तुत की। इस समय संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here